कई बीमारियों के लिए लाभकारी है 'वाइट टी', जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

कई बीमारियों के लिए लाभकारी है 'वाइट टी', जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

अधिकतर लोगों की सुबह चाय से होती है। अगर समय पर चाय ना मिले तो ऐसा लगता है कि उनकी सुबह नहीं हुई है। वैसे तो अधिकतम लोग दुध वाली चाय ही पीते हैं। लेकिन आज के समय में लोग कई तरह की चाय पीते हैं, जिनमें ग्रीन टी, वाइट टी, मिल्क टी और लेमन टी प्रमुख होते हैं। इन सभी चाय में से मिल्क टी और लेमन टी का प्रचलन ज्यादा है क्योंकि अधिकतर लोग इसका प्रयोग करते हैं। वहीं, कुछ लोग ग्रीन टी का भी सेवन करते हैं। जबकि वाइट टी के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। यह चाय कैमेलिया के पत्ते और फूलों से बनती है। इसमें टैनीन, फ़्लोराइड्स, फ़्लेवोनॉइड्स और ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।  आइए इस चाय के स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानते हैं-

कैंसर में फायदेमंद (White Tea Benefits for Cancer in Hindi):        

इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जिनसे मरीज को कैंसर रोग में लड़ने की शक्ति मिलती है। विशेषज्ञों की मानें तो सफ़ेद चाय के सेवन से कैंसर को फैलने से रोका जा सकता है।

त्वचा के लिए है फायदेमंद (White Tea Benefits for Skin in Hindi):

वाइट टी में एंटी-एजिंग और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को हसीं और जवां बनाने में सहायक होते हैं। आप अपनी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए रोजाना वाइट टी का सेवन कर सकते हैं। इस चाय के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इनमें अन्य चायों के अनुपात में अधिक गुण पाए जाते हैं।

डायबिटीज़ में भी लाभकारी (White Tea Benefits for Diabetes in Hindi):

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए यह चाय रामबाण औषधि है। इसके सेवन से मधुमेह नियंत्रित रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं। इसके लिए दिनभर में कम से कम दो कप वाइट टी जरूर पिएं।

सूजन कम करने में सहायक (White Tea Benefits for Swelling in Hindi): 

इसमें पॉलीफेनॉल्स की अधिकता होती है, जो एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है। यह शरीर को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाती है। साथ ही वाइट टी सूजन को भी कम करने में सहायक होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

जामुन में स्वाद भी सेहत भी, जानिए 7 औषधीय गुण

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।